मेरी ब्लॉग सूची

मंगलवार, 8 जून 2010

बीड जिल्हा

बीड - जिला

: बीड - बीड का प्राचीन नाम Champavati नगर था. इस ऐतिहासिक शहर बिन्दुसार नदी के तट पर स्थित है. इस शहर के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों से घिरा हुआ है. दक्षिण पूर्व में वहाँ "भगवान" शिव कौन Papneshwar के रूप में जाना जाता है के एक पुराने ऐतिहासिक मंदिर है. इस प्राचीन मंदिर भूमि में गहरा है shivpind रही है. मंदिर की ओर से Shivpind पर लगातार झरने वहाँ अच्छी तरह से आकार का वर्ग है जो पानी से भरा है.

बीड शहर के पूर्व में वहाँ भगवान महादेव का एक प्राचीन मंदिर है. नाम Kankaleshwar यह scuipture के मालिक टुकड़ा है. यह मूर्तिकला से अतिशयोक्ति प्रशंसा यह historial मंदिर पानी से घिरा हुआ है आकर्षित करती है. यह शानदार दिखता है. इस मंदिर अहिल्याबाई होलकर वहाँ द्वारा निर्मित Khandeshwari का एक मंदिर है की पूर्व में. हर साल मनाया dashhara मंदिर में बहुत उत्साह है.
khandeshwari मंदिर के सामने Khandoba पहाड़ी पर मंदिर उगता है. यह वह madpanthi शैली में निर्मित है. मंदिर के सामने बहुत ही उच्च संरचनाओं के एक जोड़े को 200 फीट ऊंची और दृश्यमान करने के बारे में 100 दीप malas बुलाया 5 से 10 किलोमीटर दूरी के लिए कर रहे हैं. वे आगंतुकों का ध्यान आकर्षित. वहाँ Khandeshwari मंदिर के पास हनुमान मंदिर है. एक ही क्षेत्र में वहाँ तीन प्रसिद्ध के रूप में अच्छी तरह के रूप में जाना ऐतिहासिक Baravas कुओं.
लोग आज हर Khandoba मंदिर के पूर्व में इन कुओं से पानी पीने वहाँ एक और अच्छी तरह से जाना जाता है के रूप में कानून और कानून barava में बेटी माँ. आश्चर्य है कि पानी में पानी माँ माँ में परीक्षण के रूप में परीक्षण नमकीन नमकीन ससुराल अनुभाग thoughAA कोई पानी sepating दीवार है.
जाता की शंकर मंदिर शहर के दिल में स्थित है. कहा जाता है कि असहाय सीता की खोज में घूम जब प्रभु रामचंद्र था. वह घायल हालत में Jataya पक्षी मिला. पक्षी को Lankapati रावण का custoday जो fatally घायल पक्षी से सीता रिहाई की कोशिश की. पक्षी sitas राम की कहानी अपहरण और पक्षी कहा राम के चरणों में निधन हो गया. तब प्रभु रामचंद्र अंतिम संस्कार और स्थापना Jatn शंकर मंदिर के पास जाता की शंकर था वहाँ famon और गणेश मंदिर है.

peth बीड क्षेत्र में वहाँ omni शक्तिशाली शनि देव मंदिर Shahenshahwali dargat Khajana bavdi Bendsura परियोजना युवा मड़ई वैन Bndsura परियोजना (मंजरी) समर्थ स्वामी मंदिर है


2) 2) Parli vaijinath: - भगवान Vaijinath एक parli में बारह jyotirlingas में से एक है यह एक बहुत ही पवित्र जगह historisel. रानी अहिल्याबाई होलकर यह पत्थर में reconstructed. मंदिर के प्रवेश द्वार पर भव्य प्रवेश द्वार का निर्माण आगंतुकों का ध्यान आकर्षित करती है. मंदिर के चारों ओर तीन Kundas हैं. Vaijinath बारह सबसे शुभ mahadeos गोपुरम शैली शनि मंदिर में Jyotirlingas राजस्थानी बालाजी मंदिर के रूप में बुलाया मंदिर में पांचवें jyotirlingas है Parli में अन्य प्रसिद्ध मंदिर हैं.
3) 3) Yogeshwari मंदिर Ambejogai: - वहाँ तीन हैं और आधे बहुत प्रभावी है और इच्छा देवी के स्थानों को पूरा करने. देवी Yogeshwari उनमें से एक है. इस ऐतिहासिक मंदिर प्राचीन समय में बनाया गया है. Ambejogai हरियाणा, यमुनानगर राज गाँव जो 'लिखा विवेक संधू' और उसकी हथेली पर 'ब्रह्मा दिखाया है. इस शहर जिला से दा 'sopantas फोनों के लिए' Sodi एक और महान कवि के लिए प्रसिद्ध एक विशाल काव्य रचना के साथ है.
4) 4) देव Dahiphal: - यह यहोवा Khandobe का पवित्र स्थान है जो अपने भक्तों की इच्छाओं faufills है.
5) 5) Rakshbhuvan (शनि देव): बैंक गोदावरी नदी पर - वहाँ शनि का एक प्राचीन मंदिर महाराज है. यह एक शनि के पवित्र स्थानों जो तीन में से एक अवसर पर आधा पवित्र भगवान शनि के स्थानों से लोगों को शनि amavashya हजारों महाराष्ट्र और भारत के अन्य राज्यों से आने के लिए शनि महाराज के आशीर्वाद लेने के लिए है की है. इसके अलावा वहाँ Panchaleshwar की एक पवित्र मंदिर से. Mahanubhava संप्रदाय के भगवान. यह उनके लिए सांस्कृतिक केंद्र है. माना जाता है कि भगवान Dattatraya अपने दोपहर का भोजन रोज hene लेता है.
6) 6) Kapildhar: - Kapildhar Manmath स्वामी की समाधि की वजह से मशहूर है. यह लिंगायत संप्रदाय के देवता है. वहाँ एक प्यारा पानी गिर रहा है. Manmath स्वामी मराठी में लिखा था और अपने आप को मराठी साहित्य में रखा और वह कई Abhanjas Astang Acharan बहुत कुशलता वर्णित है.
7) 7) Chakarwadi: - Chakarwadi में एक समाधि, महान संत Dnyaneshwar Mauli के barial जगह है. Mauli Uttreshwar पिम्परी और wlrked ofr में पैदा हुआ था वहाँ लोग हैं. वह भगवान शिव और हनुमानजी की btessings मिला था. हर Amavashya कई लोगों के अवसर पर mauli आशीर्वाद के लिए जगह की यात्रा.
8) 8) Bankat स्वामी मंदिर: - Benkat स्वामी मंदिर Neknoor में स्थित है. वह एक महान संत थे.
9) 9) Ashvalinga मंदिर: - Ashvalinga Pimplewadi मंदिर में स्थित है. वहाँ भी Kartikaya स्वामी मंदिर है. अद्वितीय विशेषता यह है कि Kartika पूर्णिमा पर केवल एक Kartika नक्षत्र महिलाओं को अपने दर्शना है की अनुमति है.
10) 10) Gahininath भगवान: - वहाँ Gahininath महाराज की समाधि जो एक Navnaths की गई है.
11) 11) श्री Kshetra Macchindranath भगवान: - यह Macchindranath के आराम जगह है जो एक Navnatha की गई है.
12) 12) दरगाह (Neknoor): - एक पवित्र दरगाह जगह ofr मुस्लिम समुदाय है.
13) 13) Nagnath Teimle (Manur): - वहाँ भगवान शंकर का एक प्राचीन मंदिर है. यह कहा जाता है कि यह Babruvahan के देशी जगह है, बेटा अर्जुन है. यह एक जगह है जहाँ अमृत Ashwathama हमेशा के लिए भटक रहा था.
14) 14) Gorakshanath मंदिर: - यह एक प्रसिद्ध पवित्र उच्च पहाड़ी पर स्थित स्थान है. वहाँ भगवान महादेव और Gorakshanath की समाधि जगह के एक मंदिर है. कहा जाता है कि Gorakshnath कि पहाड़ी पर सुनहरा ईंट फेंक दिया और वहाँ मंदिर बनाया गया था. उस क्षेत्र के आसपास के प्राकृतिक मानसून में आकर्षक है.
15) 15) श्री नारायण भगवान Kshetra: - यह एक प्रसिद्ध पवित्र जगह है क्योंकि एक लिंग दिखाई देता है स्वचालित रूप से हर 12 साल बाद. वर्तमान पवित्र स्थान के रूप में 'Dhakti Pandhari' जाना जाता है. इस जगह पहाड़ी पर स्थित है. कई किंवदंतियों Rhshimuni के ध्यान के बारे में कहा जाता है. पहले व्यक्ति नारायण महाराज को Pandhri wari में भाग लेने और भगवान पांडुरंग प्रार्थना की थी. भगवान पांडुरंग अच्छी तरह से उसके साथ खुश था, इसलिए भगवान पांडुरंग नारायण भगवान के लिए व्यक्तिगत रूप से आया था. भगवान Vitthal Rhkhamini के मूल पुरानी मूर्तियों को यहाँ देखा जाता है. श्री नारायण बाबा नारायण भगवान के बड़े क्षेत्र का निर्माण किया.
16) 16) Pohicha देव: - यह omni-शक्तिशाली भगवान दत्ता मंदिर के लिए Mahanubhav लोगों के बीच एक प्रसिद्ध स्थान है. इस प्रसिद्ध पवित्र स्थान पर ऊंची पहाड़ियों पर स्थित है. मंदिर की नक्काशी आगंतुकों का ध्यान आकर्षित करती है. यह कहा जाता है कि Walva कोली efic रामायण के निर्माता की जगह हो. यह कहा जाता है कि श्री Chakaradhar स्वामी Mahanubhav संप्रदाय के संस्थापक उस जगह का दौरा किया.
17) 17) Jarud: - भगवान Khandoba और भगवान महादेव का प्राचीन मंदिर.
18) 18) Beteshwar मंदिर: - यह यहोवा Mahedeo का एक प्राचीन मंदिर है.
19) 19) आनंद Gadh: - यह आनंद महाराज की समाधि की एक जगह है.
20) 20) Limbaganesh: - यह गाँव भगवान गणपति के प्राचीन मंदिर के कारण प्रसिद्ध है.
21) 21) Naigaon: - Naigaon में वहाँ pecock अभयारण्य है. यह बालाघाट रेंज में स्थित है. यह प्राकृतिक सौंदर्य की एक जगह है.
22) 22) Navagan Rajuri: - यह दस मिनट के पश्चिम में बीड से बीड-नगर रोड पर ड्राइव. यह प्रसिद्ध भगवान Navagan गणपति मंदिर के लिए पवित्र जगह है. भगवान गणेश की सिध्द sptendor idole चार headsin चार दिशाओं वाले जगह का सबसे बड़ा आकर्षण है.
23) 23) Soutada: - यह गाँव के सबसे बड़े जिले में पानी गिरने के कारण प्रसिद्ध है. कई आगंतुकों के लिए के महीने में जगह की यात्रा 'Shravana' आते हैं. वहाँ एक महादेव मंदिर है. पानी के पास प्रशंसक वहाँ रामेश्वर गुफा स्थित है.
24) 24) भगवान Gadh: - भगवान Gadh तपस्वी संत बाबा भगवान, जो Dayashwari studed और आम लोगों के कल्याण के लिए अपने ज्ञान का उपयोग किया welknown की वजह से है. उन्होंने उपदेश दिया और kirtanas को अच्छी तरह से अपने जीवन भर लोगों को संतुलित बनाते हैं. वहाँ भगवान बाबा की समाधि है. Bhimsingh बाबा उनके शिष्य जो भगवान बाबा के बाद काम किया था. भगवान बाबा के जीवन Narayar Gadh में बिताया था, लेकिन जीवन के अंतिम वर्षों में वह Dhonya Gadh में स्थानांतरित जिसके बाद उसकी मौत भगवान Gadh कहा जाता है.
25) 25) Namalgaon: - यह भगवान गणेश मंदिर की वजह से एक प्रसिद्ध प्राचीन गांव है. Ashapurak गणेश एक 21 के गणेश पवित्र Placer से एक है. वर्तमान मंदिर हमारी संस्कृति के पारंपरिक विरासत को दर्शाता है. वहाँ नदियों का मिलन होता है Karpara, Bendsura और नर्मदा. इसके अलावा इस वहाँ एक पानी के टैंक है. जो लोग leprocy से ग्रस्त टैंक में स्नान ले रहे हैं और राहत मिल चाहिए. भगवान गणेश के मंदिर में मूर्ति खड़ी बहुत आकर्षक है.
26) 26) Sidhawad: Namalgaon के पूर्व में - वहाँ श्री Kolhapurwasini Laxmidevi का एक मंदिर है सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है. मंदिर के पश्चिम में वहाँ एक गुच्छा '(बरगद) का पेड़ है. इस पेड़ जगह के नाम के कारण दाता Siddhawad था. इस गांव के नाम पर बाद में Sidod करने के लिए बदल जाता है.
27) 27) Kille Dharur: - Dharur में फोर्ट Adilshah की सत्तारूढ़ सूट में था. फोर्ट vallies से घिरा पहाड़ी पर निर्मित है. दुर्ग 10 मीटर ऊँचा उगता है. अब एक दिन, वहाँ कुछ खंडहर हैं, अभी तक किले आगंतुकों से प्रशंसा आकर्षित करती है.
28) 28) पुरुषोत्तम पुरी: पुरुषोत्तम पुरी पर - मंदिर के अवशेष ईंटें अभी भी पानी पर तैरने लगते हैं. 'में Adhike' Mas अतिरिक्त हिंदू महीने, हजारों लोगों के स्थान पर जाएँ.
Gangamasala में Mahalgaon के निकट नदी के बीच में रॉक गोदावरी है
बीड जिला:
बीड पूर्व हैदराबाद राज्य में एक मराठी भाषी जिला दिया गया है. 1956 में, इस जिले द्विभाषी राज्य के गठन के समय मराठवाड़ा का एक हिस्सा रहा था. इस जिले महाराष्ट्र, 1960 में मराठी बोलने वाले राज्य के राज्य में शामिल किया गया था. अगस्त 1982 में, और साथ ही क्षेत्र जिला विभाजित किया गया था और 43 गांवों Renapur मंडल से Ambajogai तहसील में 11 wadys साथ थे लातूर जिले में शामिल थे.
2. स्थान और भुगौलिक स्थान
बीड जिला औरंगाबाद के मध्य पश्चिम में स्थित है. यह 18.28 और 19.28 longitudinally और 74.54 और 76.57 के बीच longitudinally के बीच है. यह औरंगाबाद और जालना द्वारा उत्तर, परभणी और लातूर में घिरा हुआ है पूर्व, अहमदनगर और उस्मानाबाद में पश्चिम में दक्षिण और अहमदनगर में. गोदावरी नदी सबसे महत्वपूर्ण है कि Georai और Majalgaon तहसील की सीमा पर बहती है.
बीड Deecan काला बेसाल्ट पत्थर में स्थित है बालाघाट की, पर्वतमाला जिले की सीमा पूर्व में बीड कि अहमदनगर से पश्चिम में मुख्य श्रेणी का गठन किया. इस रेंज को दो भागों में विभाजित जिला. उत्तर में मैदानी क्षेत्र Gangathadi के रूप में बुलाया है (गंगा गोदावरी के बैंक) और अधिक के रूप में भाग घाट बालाघाट में कहा जाता है. कई पहाड़ी समुद्र स्तर बालाघाट रेंज से 2500 फुट से अधिक अंक 2000 और 2200 की ऊंचाई के बीच है पैर, जबकि मैदानी इलाकों Gangathadi बुलाया 1200 और 1500 के बीच ऊंचाई समुद्र तल से पैर है. Ashti तहसील के ऊंचाई 1750 और 2000 के बीच समुद्र स्तर से पैर. Ashti तहसील के दक्षिणी ढाल दिशा में है.
क्षेत्र और प्रशासनिक अनुभाग:
बीड जिले के कुल क्षेत्रफल 10,615.3 Sq.Kms है और यह महाराष्ट्र राज्य के 3.44% है. इसके अलावा क्षेत्र के विभाजन 234.9 Sq.Kms (2.2%) शहरी भागों में और ग्रामीण क्षेत्र में 10380.4 अर्थात 97.79% Sq.Kms है. प्रशासनिक प्रयोजन के दो भागों का गठन किया गया है के लिए. बीड में एक अनुभाग है और यह भी शामिल है 1) बीड, 2) Georai, 3) Patoda, 4) Ashti, 5) Shirur (कासर) तहसील जबकि अन्य अनुभाग Ambajogai कि 1 शामिल है) Ambajogai, 2) Kaij, 3) Majalgaon, 4) Dharur, 5) (Parli वी), 6) Wadwani तहसील. इन दो वर्गों में इन में विशेष डिप्टी कलेक्टर कार्यालय हैं. इसमें 11 तहसील और शहरी क्षेत्र को छोड़कर रहे हैं, वहाँ 11 पंचायत समितियों हैं. बीड जिला परिषद में इन सभी 11 पंचायत समितियों governs.
वहाँ 1365 गांवों रहे हैं 2001 की जनगणना रिपोर्ट के अनुसार. कुल 1019 ग्राम (ग्राम पंचायतों) पंचायतों, 833 में से 186 था जबकि स्वतंत्र समूह ग्राम पंचायतों-कर रहे हैं. वहाँ बीड टाउन, बी Parli Vaijnath और Ambajogai और सी Dharur, Georai और Majalgaon में कुल 6-नगर परिषदों के बाहर वर्ग में वर्ग में एक वर्ग के नगर परिषदों हैं. वहाँ 8 बाजार बीड, Georai, Majalgaon, Kaij, Patoda, Ashti और Parli (वी) में हर एक समितियां हैं.
मृदा विज्ञान:
जिले की भूमि का अधिकांश चट्टानों और Georai और Majalgaon जहां भूमि उपजाऊ काली समृद्ध कपास मिट्टी के होते छोड़कर मिट्टी की पतली परत से भरा है. Sindaphana नदी के बैंकों और Ashti, बीड, Kaij और Ambajogai के कुछ भागों में वहाँ पर काले अमीर लेकिन Patoda में देश के कुछ स्ट्रिप्स रहे हैं, कुल भूमि रॉकी और पतली स्तरित है. जिले में भूमि से अधिकांश गोदावरी, Sindaphana की नदी बेल्ट के अलावा यह पसंद है, वहाँ शायद ही जिले में किसी अमीर उपजाऊ मिट्टी है.
नदियों और धाराओं:
गोदावरी नदी सबसे महत्वपूर्ण नदी है. जिले में अन्य नदियों Sindaphana, Manjara, Bandsura और वान कर रहे हैं. नाबालिग अन्य धाराओं तलवार, कांबली, Ruti और Mehkari हैं. तीन नदियों के अधिकांश गर्मियों में सूख रहे हैं. वे गर्मियों में प्रवाह तभी बारिश पर्याप्त है या अधिक से अधिक पर्याप्त है.
जलवायु और मानसून:
वहाँ तीन जलवायु में परिवर्तन कर रहे हैं. यह जून से सितंबर के लिए, लेकिन बारिश की वजह से यह समय पर है ठंडा गर्म है. अक्टूबर से फरवरी तक ठंड और जलवायु शुष्क है. शीत लहर नवंबर और जनवरी के बीच समय पर होते हैं. सामान्य में, जलवायु सुखद और उत्साहवर्धक है.
तापमान वर्ष 1997 में 12.0 सेल्सियस न्यूनतम और अधिकतम 39.6 सेल्सियस था. वर्तमान में यह गर्मी तलाश में 40 से 45 सेल्सियस तक पहुँचता है.
जिले में मुख्य व्यवसाय कृषि है लेकिन पर्याप्त और समय पर बारिश कम ही होती है, फलस्वरूप वहाँ समय पर कृषि के अधिकांश के रूप में एक कमी है अवधि बारिश पर निर्भर है. मानसून आमतौर पर जून के 2 सप्ताह में शुरू होता है और सितंबर के अंत तक जारी है. मानसून की रेंज 458 मिमी और 814 मिमी के बीच है.
मिट्टी के प्रकार:
के रूप में गोदावरी के तट और चट्टानी Sindhaphana और पतली स्तरों पर होती है पर छोड़कर मिट्टी पहले उल्लेख किया है. Georai और Majalgaon में रब्बी फसल रहे हैं और अधिक और बेहतर हालांकि जिले के कुछ भागों में. खरीफ फसल के पैटर्न और रब्बी भी शामिल है.
कारण अपर्याप्त मानसून के लिए, भूमिगत जल स्तर 300 फीट तक पहुँच गया है नीचे और समस्याओं बीड, Patoda, Kaij, Ashti और Ambajogai तहसील के रूप में जटिल नहीं हैं. फसलों की सबसे अच्छी तरह से पानी का प्रावधान है.
जनसंख्या:
जनगणना और वार्षिक वृद्धि:
2001 की जनगणना के अनुसार जिले की जनसंख्या 21.60 लाख है. 1991 की जनगणना की तुलना में, जनसंख्या में वार्षिक वृद्धि किया गया है 185.000 प्रति (18.5%). 2001 की जनगणना के अनुसार talukawise प्रतिशत, 18.21%, Georai - 12.9%, Majalgaon - 9.95%, Ambajogai - 10.90%, Kaij - 10.49%, Patoda - 4.43%, Ashti - 9.56%, Dharur - 2.88%, Parli बीड है ( ) वी - 10.91%, Wadwani - 5.78% और (Shirur कासर) - 4.88%.
घनत्व:
बीड के क्षेत्र में राज्य का 3.45% है और 1991 की जनगणना जिले की जनसंख्या के अनुसार राज्य का 2.23% थी. के रूप में 2001 की जनगणना के अनुसार, प्रति वर्ग कि.मी. जनसंख्या. बीड जिले में 203 है, जहां के रूप में उस राज्य के 318 है. ग्रामीण क्षेत्र में 171 वर्ग कि.मी. जनसंख्या प्रति है. लेकिन शहरी क्षेत्र में 1646 वर्ग कि.मी. प्रति है. शहरी क्षेत्र में, सबसे घने इलाके वर्ग कि.मी. प्रति 16637 घनत्व के साथ शहर बीड है. जबकि सबसे कम घनत्व प्रति वर्ग कि.मी. 544 Georai में है. ग्रामीण क्षेत्र में प्रति 170 वर्ग कि.मी. बीड तहसील के घनत्व. जहां के रूप में कम एक वर्ग कि.मी. प्रति 72 Patoda में है.
शहरी और ग्रामीण आबादी:
2001 की जनगणना के अनुसार 17.73 फीता लोगों, कुल जनसंख्या का 82.10% गांवों में रहते हैं, शहरी क्षेत्रों में यह 3.87 अर्थात 17.90% है का अभाव है. बीड शहर 1.38 कमी लोगों अर्थात 35.71% है. अन्य शहर स्थानों Georai, Majalgaon, Ambajogai Dharur और Parli 0.28 0.44 0.69 0.18 और 0.89 क्रमशः है.
पुरुष स्त्री अनुपात.
16. 2001 की जनगणना के अनुसार वहाँ बीड जिले में 927000 पुरुष प्रति महिलाएं हैं. जबकि यह 1000 आदमी के लिए 922 स्थिति में है. शहरी क्षेत्र में यह 922 है, जबकि ग्रामीण क्षेत्र में यह 928.000 प्रति पुरुषों है.
अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों
17. 1991 की जनगणना के अनुसूचित जाति और कुल जनसंख्या के अनुसार थी 244,000 जो 13.40% है, जबकि यह राज्य में 11.09% है. S.T. 1991 की जनगणना के अनुसार 21,000 थी, जो 1.12% है, जबकि राज्य में. प्रतिशत 9.27% है. यह अनुपात से पता चलता है अनुसूचित जनजाति के मामले में कम है
श्रमिकों की संख्या.
18. कार्यकर्ता की 1981 की जनगणना के अनुसार परिभाषा बदल गया था और एक नया शब्द simant कार्यकर्ता उत्पादन में था. एक जो पूरे वर्ष के लिए काम करता है एक कार्यकर्ता इसलिए किसानों छोटे कुटीर उद्योग व्यापारियों शब्द कार्यकर्ता एक है जो कुछ दिनों अगर व्यक्तियों दैनिक simant कार्यकर्ता के रूप में इलाज मजदूरी के काम करने का एक दिन के लिए काम करता है में शामिल किया गया है.
19. 1991 की जनगणना के अनुसार वहां जिला में 7.59 लाख कर्मचारियों और जब यह कुल 41.63% करने के लिए पाठ्यक्रम की आबादी की तुलना में कर रहे हैं
20. कार्यकर्ता 9 1 समूहों में वर्गीकृत किया गया था) 0-14 आयु समूह 2) 15-19 साल की आयु समूह. 8.2 3) 20% से 40 yrs. 7.48% है कि 4) 25 के उम्र 29 के लिए समूह 6.88 5% है) 30-35 yrs. आयु वर्ग के होते हैं अगर 6.37 6) 35% करने के लिए 39 साल. 6.18% 7) 40-49 yrs. 10.12 8) 52% करने के लिए 59 साल. 6.74 9 60yrs ऊपर%). 7.17%.
संक्षेप में ऊपर दिखाए प्रतिशत के आंकड़े संकेत करता है कि 15-50 साल की प्रतिशतता. 51.97% है और वे कोई भी काम करने में सक्षम हैं, जबकि 48.03% में सक्षम नहीं हैं.
साक्षरता अनुपात
23. 2001 की जनगणना के बीड साक्षरता के अनुसार 60.48% है और कहा कि राज्य के 77.30% है. शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के बीच अंतर शहरी साक्षरता के रूप में बड़ा है 80.84% और ग्रामीण साक्षरता 65.75% है. शहरी क्षेत्र बीड शहर में अधिकतम 84.15 और Majalgaon न्यूनतम 75.53% का% है. ग्रामीण क्षेत्र Ambajogai अधिकतम 81.95% में और Dharur न्यूनतम 75.53% है. ग्रामीण महिलाओं में साक्षरता Wadawani न्यूनतम 45.38%, 57.49% Ambajogai अधिकतम है.
प्रयोग करने योग्य सदनों और परिवारों.
24. 1991 की जनगणना के अनुसार वहां 4.51 लाख घरों में 3.41 लाख परिवारों रहते हैं. अपने घरों वाले परिवारों के 88.29% है. जबकि परिवारों के किराए के आधार पर रहने वाले 9.10% है.
जिले के अन्य आय.
25. यह मुश्किल के लिए जिला की आय की गणना है, क्योंकि यह पास या दूर दूर जिला में लेन - देन से संबंधित है, इसलिए प्रारंभिक दृष्टिकोण आय का तरीका है अपनाया. हालांकि आय के संबंध में आँकड़े उपलब्ध यह क्रिस्टल स्पष्ट है कि जिला की अन्य आय जिला की तुलना में बहुत कम है नहीं है. सूचकांक भी कुछ सीमाएं हैं, इसलिए चार्ट्स में प्रकाशित आंकड़ों के बीड जिले के आय के रूप में माना जाना चाहिए.
वन
26. 1998-99 में मौसम और फसलों से संबंधित रिपोर्ट इंगित करता है कि वन क्षेत्र 25817 Hectors वहाँ पर मिट्टी और जंगल कम गुणवत्ता के होते है. वन क्षेत्र कुल क्षेत्र का 2.47% ही है और यह बहुत ही राज्य की तुलना में कम है. पर्यावरण के आदर्श प्रतिशत 33% है, इसलिए एक forestations के लिए प्रयास घंटे की जरूरत है, लेकिन काम एक धीमी गति और नगण्य है. Ambajogai 5.45%, 5.08% Dharur, Kaij 4.86%, बीड 3.48%, 2.22% Patoda, Ashti 1.82%, 0.55 Majalgaon%, 0.54% की Parali वन क्षेत्र का अधिकतम अनुपात है, और Georai (0.00%) शून्य, इसलिए Georai, Parli, Majalgaon, Ashti, वनरोपण योजनाओं का अधिक होना चाहिए.
27. पूर्व बालाघाट पर्वतमाला Patoda, बीड, Kaij और Ambajogai लेकिन आय स्रोतों इन वनों जमघट में मौजूदा उद्घाटन कर रहे है. 2002-2003 में केवल आय 139.40 लाख रुपए किया गया है.
कृषि.
28. खेती के बारे में जानकारी 1998-99 में उपलब्ध है इसलिए यह निम्नलिखित जानकारी के लिए आधार के रूप में स्वीकार किया जाता है.
29. वन क्षेत्र 0.26 कुल 10.67 लाख Hectors से बाहर लाख Hectors है, यह केवल 2.40% है. क्षेत्र में है कि कृषि के लिए उपयुक्त नहीं है 0.43 लाख एचईसी है. क्षेत्र है कि खेती के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जबकि 0.62 लाख एचईसी. खेती के अंतर्गत वास्तविक क्षेत्र 8.81 लाख एचईसी है. मवेशियों के लिए इस क्षेत्र में केवल 0.36 लाख एच. pastures और परिवार क्षेत्र गाय आनुपातिक है केवल 0.23 लाख एच. खेती की जमीन है केवल 0.41 प्रति एच.. कारण अनियमित और पर्याप्त Mansoon भ्रम और अधिक जटिल हो गया है.
30. 1990-91 वहाँ 4,05,539 भूमि मालिक हैं रखने के कृषि रिपोर्टों के अनुसार वह 893872. इन उन कम होने के 1 से हेक्टर. 123486 रहे हैं और वे केवल 69913 एचईसी के अधिकारी. भूमि. उन जिनके पास 1 के बीच 2 हेक्टर भूमि. कर रहे हैं 188790 हेक्टर रखने 128670. 2 से 4 हेक्टर उन. कर रहे हैं 98176 271975 हेक्टर रही है. 4 और 10 के बीच उन हेक्टर. प्रत्येक 49833 286998 हेक्टर कर रहे हैं. 10 से 20 हेक्टर के साथ थे. कर रहे हैं 5374 76196 हेक्टर रही है.
यह स्पष्ट है कि 2,52,156 Alpa (बीपीएल) Bhudharak और यहाँ तक कि वाले केवल 258703 हेक्टर से कम नहीं हैं. भूमि मालिकों और भूमिहीन के बीच अनुपात 62.18% है और उनकी भूमि है केवल 28.94% है.
टैबिल नंबर 1
खेती की जमीन और उनके अनुपात.
31
सीनियर भूमि मालिक कुल Posserser अनुपात अनुपात हेक्टर. नहीं, देश के लिए कुल कुल करने के लिए
Posserser भूमि
1 2 3 4 5 6
1) 0.02-1.0 123486 69913 30.45 7.82
2) 1.0-2.0 128670 188790 31.73 21.12
3) 2.0-4.0 98176 271975 24.21 30.43
4) 4.0-10.0 49833 286998 12.89 32.11
5) 10.0-20.0 4,891 61,144 1.21 6.84
6) 20.0 और ऊपर 483 15,052 0.11 1.68
कुल 405539 893872 100.00 100.00
फसलों और फसल पैटर्न.
32. दो और रब्बी फसल Kharip अपनाया जाता है. Kharip में, फसलों उच्च नस्ल, Jawar, बाजरा, अरहर, Udid, कपास और रब्बी में जमीन नट जबकि Jawar फसलों, गेहूं, Harbara, Kardai आदि वार्षिक पैटर्न फसल में सूरजमुखी और गर्मी मूंगफली रहे हैं. फलों और सब्जियों के जल संसाधनों के अनुसार बढ़ रहे हैं.
33. बीड Patoda में, Kaij, Ambajogai और Ashti Kharip फसल केवल Georai और Majalgaon में दोनों Kharip और रब्बी फसल पैटर्न स्वीकार किया जाता है अपनाया. 1998-99 की खेती कुल क्षेत्र Jwari 33.23% से बाहर है, Bajri 18.83%, अनाज 57.60%, 10.62 Kaddhanya%, 2.17% में गन्ना, कुल 74.27% में खाद्य फसलें हैं. कपास 11.82%, 10.40% अन्य Glitches फसलें हैं.
34. वाणिज्यिक फसलों गन्ने और कपास और चीनी कारखानों बढ़ जाती है की संख्या के रूप में कर रहे हैं, वहाँ अधिक गन्ना है.
35. फसलों के अनुपात में कम बारिश की कमी के कारण है. 2002-2003 में अनाज का उत्पादन 4.22 लाख मीट्रिक टन था दालों की जबकि 0.48 लाख थी M.T. कपास उत्पादन 120 बंडलों (Gasadi) 170 किलोग्राम शामिल प्रत्येक गया था. जबकि गन्ने का उत्पादन 22150 टन था. प्रति हेक्टर. फसल पद्धति इस प्रकार है: गेहूं 961 किलोग्राम, 723 किलोग्राम Jwari. Bajri 838 किग्रा. अनाज-Harbara (Chana) 403 किलो, 381 किलो अरहर, ग्राउंड नट 789 किग्रा. (LT) 552 किलो कपास, और इन सब कम कर रहे हैं जब राज्य उत्पादन और इसलिए अनुपात की तुलना में उच्च बीज, रासायनिक खाद और उर्वरकों के अनुपात का उपयोग नस्ल और अधिक और बेहतर उत्पादन और प्रति हेक्टर अनुपात के लिए स्वीकार किया जाना चाहिए.
जैविक और रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग करें.
39. उर्वरक वितरित किया गया है. तालुका स्तर पर यह M.T. 8102 Ashti झूठ Kaij 3320 M.T. Patoda 11293 M.T. Georai 12584 M.T. Majalgaon 8956 M.T. बीड 41480 M.T. Dharur 1568 M.T. Parli 17742 M.T. Ambajogai 9563 M.T. 2001-2002 में यह 63277 M.T. था और अगले वर्ष में यह 39331 अधिक है.
फसल संरक्षण.
37. कृषि विभाग कीटनाशकों और कीटनाशकों का उपयोग करने में मदद करता है कपास किसानों को फसलों पर 80% थी
विपणन: समुदाय -
38. वहाँ विपणन 8 1 पर हर एक समुदाय) 2 बीड) 3 Gavarai) 4 Majalgaon) 5 Ambajogai) Parli हैं. 6 Vaijnath) 7 Dharur) 8 Patoda) Kava क्रम संख्या. Ashti.
2002-2003 में वे 122702 टन के लिए मूल्य में कामयाब रहे. रु. 13488.33 लाख. गवर्नमेंट. दर पैटर्न अपनाया है. वर्ष 2002-2003 में 22934 क्विंटल कपास रुपये था. 4455.04 लाख कपास के तहत Ekadhikar सिद्धांत खरीदा गया था
39. वहाँ की क्षमता के साथ 5 गोदामों को 9750 मीट्रिक टन की दुकान कर रहे हैं बीड में, Parli-Vaijnath में 21800 मीट्रिक टन की क्षमता के साथ 9 गोदाम और Gaerai में भंडारण क्षमता के साथ 3 गोदामों 5400 मीट्रिक टन स्टोर करने के लिए भंडारण की कुल क्षमता 36950 है M.T. और वे खाद्य कॉर्न्स, स्पंदित, sterilizers और सीमेंट स्टोर किया जाता है.
5) सिंचाई
जल संसाधन
40. बीड जिले में. Majalgaon के पास, वहाँ Majalgaon बांध एक बड़ी परियोजना है, लेकिन केवल Majalgaon और Ambajogai तालुकों मदद करता है. Catchments क्षेत्र 131520 एचईसी है. जिसमें से 93885 ही एचईसी. जिला में है. और अगर सिंचाई सुविधाओं के अंतर्गत लाया जाता है, यह 71.38% हो जाएगा. वहाँ 16 मध्यम और 2 पूरा प्रगति पर हैं परियोजनाएं हैं. 45979 एचईसी के क्षेत्र के लिए 805 लघु परियोजनाओं. कार्य कर रहे हैं. 1998-99 में 253586 एचईसी. 1998-99 में सिंचित क्षेत्र था, 304988 एचईसी. सिंचित था. यह केवल 27 इस एचईसी 253586 की कुल catchments क्षेत्र के लिए. 71160 एचईसी. नहरों से सिंचित है, जहां के रूप में 143571 एचईसी. क्षेत्र 253586 एचईसी के कुओं से सिंचित है. सिंचाई के प्रावधानों के साथ, 54.93% corm फसलों के लिए है, गन्ने के लिए 5.04%, कपास के लिए 3.5% और शेष दालों के लिए है, अनाज और सब्जियों.
6) dairies और पशुपालन
41. 1997 की जनगणना में मवेशी वहाँ 3 उम्र 1.05 लाख दुहना गायों और 121,000 crors साल खत्म हो गया गायें नस्ल. 1981 के बाद से दुहना गायों किसानों को व्यापार और अतिरिक्त दूध के अन्य स्थानों को भेजा जाता है के लिए प्रदान कर रहे हैं. वहां 1990-91 में 3 उम्र 247,000 बैल साल और बैल की जोड़ी प्रति पर थे वहाँ 3,62 एचईसी था. खेती के लिए भूमि. भैंसों पुरुष और महिला एक साथ थे जो 2000 189000 पुरुषों 3 साल और 105000 महिलाओं के ऊपर है. जिसमें से 60 हजार भैंसों दुहना थे. इससे पहले पशुओं की जनगणना रिपोर्ट की तुलना में पशुओं के प्रतिशत 1.04% की वृद्धि हुई है.
42. उसी जनगणना 5.32 लाख अंक बकरियों और 1.63 लाख भेड़ बाहर. बकरी दूध और बकरा मांस के लिए उपयोग किया जाता है छड़ी है 1 yr उम्र भेड़ द्वारा प्रदान की ऊन के बाद नगण्य है. मुर्गियाँ कोको और ducko 7.55 लाख थी. कुक्कुट विकास बहुत कम है. अनुपात 125% अधिक है कि पहले की जनगणना रिपोर्ट हो गई है.
43. दूध या डेयरी व्यवसाय ऊपर बढ़ रहा है. वहाँ रहे हैं दूध कुल 1458 केन्द्रों या dairies संग्रह. बीड है सरकार. डेयरी इकट्ठा है. नियमित दूध विक्रेताओं जिला में और अधिक कर रहे हैं.
44. वर्ष 2002-03 में 62187 पशुओं सरकार के साथ 11 वध घरों में मारे गए थे. अनुमति.
45. पोल्ट्री व्यापार बड़े पैमाने पर विद्यमान नहीं है.
पशु चिकित्सा सुविधाएं: -
46. जिला परिषद पशुओं को चिकित्सा सहायता प्रदान करता है. प्रत्येक तालुका में एक छोटे अस्पताल और सरकार है. बीड अस्पताल में है. वहाँ 41 अस्पतालों और 2002-03 में 77 प्राथमिक चिकित्सा केन्द्रों और वे 397.000 पशुओं का इलाज किया गया. इसके अलावा टीकाकरण नसबंदी, crors. निषेचन, कृत्रिम गर्भाधान की सुविधा भी प्रदान की. वहां 2002-03 में कृत्रिम गर्भाधान और 67,000 गायों के लिए 153 केंद्रों थे प्रयोजन के लिए उपयोग किया, और 23303 बच्चों झुकेंगे. मवेशियों के लिए जनसंख्या अनुपात एक या 13867 पशुधन के लिए अस्पताल केन्द्र है.
विकास: कार्यक्रम -
47. संकर गायों से अधिक दूध उपज. जमे हुए वीर्य पुणे द्वारा प्रदान की गई है. चारा विकास भी किया जाता है. वहाँ द्रुतशीतन को दूध की रक्षा के पौधे हैं.
मत्स्य: व्यापार -
48. Majalgaon और Manjara परियोजना मछली उत्पादन, विकास के काम में किया जाता है. रोहा और कोटला मछली हो रहे हैं और बेच दिया. वर्ष 2002-03 में 3550 M.T. मछली कब्जा कर लिया गया और 890 लाख के लिए बेच दिया. रु. वहाँ 121 वर्ष 2002-03 में मत्स्य केंद्र हैं.
विकास: कार्यक्रम -
49. रोहा और कोटला प्रजाति के रूप में वितरित कर रहे हैं. मछुआरे मछली पकड़ने hels दिया जाता है. नायलॉन मदद करता है और boais पाली के लिए एक मछली पकड़ने के व्यवसाय करने के लिए अधिकृत समाज है.
बिजली उत्पादन और आपूर्ति: -
कस्बों और गांवों के विद्युतीकरण.
50. Parli एक ताप विद्युत केंद्र की है. इसमें जिला के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 100% विद्युतीकरण है.
इलेक्ट्रिक पंप सेट
51. मार्च के अंत में 2003,84312 वहाँ बिजली के पंप सेट के अधिकांश थे कुओं पर हैं.
बिजली का प्रयोग करें
52. 655803000 के.एच. वाट बिजली 2002-03 में इस्तेमाल किया गया था. घर के 12.00% कृषि के लिए 72.72% 0.41% उद्योग उद्देश्य 6.53% और 2.20% वाणिज्यिक और अन्य 6.14% बिजली Lamplights 2000-03 में उपयोग किया गया था.
खानों और मिल्स: -
खान
53. कोई खानों, ईंटों, रेत, मिट्टी रहे हैं तहसील अनुमति के साथ इस्तेमाल कर रहे हैं.
उद्योग
54. 114 पंजीकृत कारखानों 46 के 2002 में बाहर बंद थे. वहाँ उन में 7195 कार्यकर्ताओं थे. 2001 की जनगणना के अनुसार 333 श्रमिकों थे 1 लाख जनसंख्या में.
55. 2002 के बाहर में 68 39 कारखानों लकड़ी काटने और बिक्री बनाने के लिए थे. वहाँ केवल 18 कृषि उद्योग के श्रमिकों और कर्मचारियों की सेवा मवेशी थे, जबकि 82 केन्द्रों खाना बनाने थे 2713 कार्यकर्ताओं थे.
विकास कार्यक्रम.
56. महाराष्ट्र Udyoga मंडल बीड में दो परियोजनाओं और Parli बिजली का उत्पादन किया है शुरू किए हैं. वहाँ 7 चीनी बीड जिला कारखानों में काम कर रहे हैं.
57. लघु और झोपड़ी या गांव के लिए जिला Udyoga केन्द्रों गाइड उद्योगों. राष्ट्रीयकृत बैंकों नया Udyoigs के लिए आवश्यक ऋण प्रदान करते हैं.
सड़क, परिवहन, रेलवे
58. वहाँ केवल एक Parli-40.38 किलोमीटर की Vaijnath से Broadguage लाइन है. और 7.48 कि.मी. लंबाई के परभणी को Parli.
सड़कों.
59. नगरपालिका सड़क छोड़कर वर्गीकृत सड़क की लंबाई 9,087.47 किलोमीटर है मार्च 2003 के अंत में. राज्य के उच्च था 1257.27 किमी है. लंबा है. मुख्य सड़कों 1,650.00 कि.मी. है. जिला और अन्य जिला में. 1372 किलोमीटर सड़कों 0.85 रहे हैं. लंबाई. अनुपात 85.61 किमी है. 100 र में. Km. क्षेत्र. राज्य में अनुपात 71.13 किमी है. 2001 की जनगणना के अनुसार 420.72 किमी. सड़कों 1 लाख आबादी के लिए कर रहे हैं.
60. पूरा वर्ष के लिए 1145 गांवों और मौसमों के लिए 45 गांवों के मुख्य सड़कों से जुड़े होते हैं.
61. मार्च 2003, 83505 ऑटो वाहनों में पंजीकृत किया गया. यह वहाँ के पूर्व वर्ष 67.96% की तुलना में 13.94% से अधिक दो पहिया वाहन, 6.28% रहे ट्रकों रहे हैं, 10.37% जीपों और कारों रहे हैं, और 15.39% अन्य वाहनों रहे हैं.
यातायात
62. के रूप में कोई रेलवे ट्रैक, परिवहन पटरियों में है. के रूप में व्यापार बढ़ता है, वाहन की संख्या भी बढ़ती है.
महाराष्ट्र राज्य परिवहन
63. वहाँ 436 थे S.T. 2003 में 567 बसें सड़कों पर चल रहे. अपने दैनिक औसत 419 यात्रियों में से एक है 1.53 लाख है.
पोस्ट और तार
64. 2002-03 में वहाँ 330 डाकघरों और 20 तार कार्यालयों थे. सभी गांवों पोस्ट सुविधाओं से जुड़े हुए हैं.
टेलीफोन और प्रवेश के जोड़ने.
65. मार्च 2003 के अंत में, वहाँ 54089 फोन जिनमें से 15,329 बीड तहसील में थे. Ambajogai 7998, 7227 Parli, 5422 Gevrai, 4228 Ashti, 4621 Majalgaon, 3417 Kaij, 2579 Patoda, 1025 Dharur, Shirur (कासर) 1415 और Wadwani 828 फोन में काम कर रहे हैं.
श्रमिकों और दैनिक मजदूरी
श्रमिक
66. Asper रोजगार कार्यालय की रिपोर्ट 2002-03 वहाँ 47610 कर्मचारियों, जिनमें से 14616 सरकार में थे. कार्यालयों, स्थानीय और अर्द्ध गवर्नमेंट. संस्थानों 22453 व्यक्तियों की है. शेष 10541 निजी संस्थानों में हैं.
रोजगार कार्यालय
67. 2002-03 पंजीकरण करके 79718 की थी candidated और 41 व्यक्तियों को वर्ष में कार्यरत थे.
तकनीकी शिक्षा
68. वहाँ 1 गवर्नमेंट हैं. और 2 निजी तकनीकी केन्द्र, 10 गवर्नमेंट. तकनीकी संस्थानों, 5 निजी और 43 + के लिए 2 चरणों. सरकार में. सिविल इंजीनियर. यांत्रिक अभियंता पाठ्यक्रमों देर में 1 2 निजी प्रौद्योगिकी निर्माण कम्युनिकेशन) इंजीनियर) शाखाएं हैं आयोजित कर रहे हैं. हर शाखा में 60 छात्रों को भर्ती कर रहे हैं.
E.G.S.
69. विभिन्न E.G.S. के तहत योजनाओं और 119.83 लाख मानव काम करता है काम और व्यय प्रदान की गई 7192.4 लाख रुपए था. ग्रामीण क्षेत्रों जवाहर Rojar योजना कार्यान्वित किया जाता है. वर्ष 2002-03 में 940.92 लाख रू. खर्च और इसके माध्यम से 10.87 लाख मानव दिन काम कर रहे थे बनाया गया था.
सहयोग
संस्थाओं और सदस्य
70. 2002-03 के अंत तक वहां 4672 सह सेशन थे. 655000 के सदस्यों के साथ संस्थानों. क्रेडिट समाजों 729 और दूसरा 3943 कर रहे हैं. 15.6 प्रतिशत और 84.4 है. वहाँ 383 हैं और 159000 के सदस्यों और वे क्रमशः 5474.79 लाख रुपए वितरित किए. और 31,779.85 लाख रु. क्रमशः ऋण.
71. वहाँ 3000 के सदस्यों के साथ 95 Panan Sansthas हैं. वहाँ 39,000 के सदस्यों के साथ 1943 उत्पादक sansthas हैं.
72. हाउसिंग सोसायटियों का निर्माण 3529 है, जबकि मत्स्य sansthas मछली रुपये एकत्र. 890 लाख. 7 कारखानों M.T. 2,09 लाख बनाया गन्ना.
73. इसमें जिला केंद्रीय सहकारिता है. 2002-03 में 68 शाखाओं के साथ बैंक. बैंक 34531.43 लाख रुपये वितरित किए. ऋण. प्रत्येक तहसील में एक भूमि विकास बैंक में हैं.
13) बैंक
74. वहाँ 8 वर्गीकृत 101 शाखाओं के साथ 2003 में बैंकों में कार्य कर रहे हैं. वे 59216 लाख रुपए एकत्र. और 506361 लाख रुपये का ऋण वितरित किया. वहाँ सहकारिता की 76 शाखाएं हैं. बैंक. बैंकों की संख्या में वाणिज्यिक है 5 और सहकारिता. 4 लाख आबादी के हर के लिए.
75. Lead banks help commercial and Co-op. banks to distribute loans.
14) Price Index
76. As per the base of Nanded (year 1982) in March 2003 the index is 494.
15) Educational facilities.
Primary and Middle.
77. There were 2019 Primary and 468 middle schools in 2001-02. By the end of step. the number of students was 342 thousand including 166 thousand girls. The percentage of girls is 48.71% There are 8476 teacher and the proportion is 40 students per teacher. For every middle school, there are 4 primary schools. The number of middle school students is 66 while of primary is 100.
Education
78. Dr. Babasaheb Ambedkar Marathwada University is in Aurangabad. There are arts, science, commerce colleges. Each one at Taluka. In 2001-02 there were 72 teaching secondary and 43 colleges teaching 113 thousand students. Iii is also there other Educational Programmes.
79. As per the Govt. policy, literacy programmes are organized for age group between 15 and 35 yrs and adults. There were in 2002-03, 582 centers useful for 172 thousand people.
Medicinal and Health services.
Medicinal Help
80. The medicinal assistance is provided through Govt. institutes, local institutes ( Z.P. and Sevabhavi) and private institutes. The Dist has provision of 1398 beds of which Ambajogai has medical College with provision of 585 beds, and it benefited 60 thousand patients in 2002-03. In addition there is special T.B. Hospital and 47 primary Health enters of Z.P. As per census 2001 the number of beds is 65 for each lakh of population.
Family Welfare Programme
81. There were 53 centers in 2002-03 though these centers Triple, polio, B.C.G., Anti-measles, D.T. and Anti-titanus vaccinations, inoculations and doses were provided to respectively 53550, 53929, 56012, 57532, 47112 and 50762 children.
Weaker Section
82. There is special programme for the weaker section viz. S.C., S.T., through rural machinery. Digging wells, Hostel facilities, free ship in education, scholarships, Dress distribution, books distribution, building houses loans and subsidies, subsidies for land-reforms, providing employment are important features. In 2002-03, the provision was made of 1337.98 lakh Rs. but actually only 1074.21 lakh Rs. was the expenditure.
Water Supply
83. In 2002.03, 1005 villages were provided permanent and temporary water supply as the rains had been inadequate 360 villages and 538 wadis were supplied with Tankers.
Poverty Eradication programme.
84. As per 1992-93 reports of village development, there were 95282 families below poverty level. Improvement of land, bullock curls, digging wells, Electric pumps, agriculture necessary objects (aujaras), milking cattle, and other purposes a loan of 9650 Rs. can be given. In the year 2002-03, 2934 persons were benefited. The landless and land owners are helped under 20 point programme.
85. Although Beed Dist. Is not declared as Adivasi Dist. Many schemes for Adivasis are implemented in the Dist. (O.T.S.P.). In Beed Dist at Swedi and Shedala in Ashti Taluka, there is an AshramSahla education 214 and 150 students respectively. For the N.T.S. and D.N.T.s there were 21 primary and 5 middle school Ashramshalas. 3 schools for sugarcane migrant’s kids. In different 69 hostels 3503 students of Backward class are admitted, under Backward welfare plans.
Miscellaneous
Local Institutions.
86. There were 1019 village Panchayats, 838 full and 186 group. The income and expenditure was 738 lakh and 558 lakh. रु. respectively.
87. There were 6 Nagar Parishadas, their income and expenditure was 3674 lakh and 3054 lakh Rs. respectively. In the year 2001-02 (actual) and 2002-03 (improved) the income and expenditure has been 17204.63 lakh, 17203.54 lakh, 17811.81 lakh, 17810.60 lakh Rs. respectively.
Police and Crime
88. There are 22 police stations and 13 Police out posts at the end of March 2003. The total number of Police was 1645 in 2002-03 and Rs. 1500 lakh were spent. 6141 cases were recorded in court in the year 2002-03.
Entertainment
89. There are 12 cinema theatres, and movies talkies are 12 and 46 V.D.O. theatres. The income from these had been 58.77 lakh Rs. in the year 2003
Small saving
90. The target for 2002-03 was 2000 lakh Rs. but the collected amount was 5801.66 lakh Rs. in terms of Indira Vikas, National Saving, Kisan Viaks, 8th series cards last year also the target was 2309 lakh Rs. but 4709.79 lakh Rs. were saved actually.
Tourism and Holy places.
91. Kankaleshwar, Jatashankar Temple, Khandeshwari Temple, Khardoba Temple, Highly erected Deepmalas are important in Beed.
92. 19 Km. Away from Beed, Kapildhar is a very holy place.
93. Parli is one of the most auspicious 12 Jyotirlingas and there is a reference of Ganesh temple in the ancient Ganesh Mahatmya. There are 4 important Ganesh temples at Limbaganesh, Navagan Rajuri, GangaMasla and Namalgaon. There is Yogeshwari temple in Ambajogai.
94. The pioneer saint Poet Mukandraj composed poetry in Ambajogai this samadhi is 3 Km. Away from Ambajogai.
95. In Patoda Taluka, at Soutada, the Rameshwar Temple is in deep cave and from July to September, there is a great waterfall 5 Km. Away from Beed. There is Khajana well with constant 5 to 6 feet water level, with no or excessive rain. The well was constructed in 991 thari by Salabatkhan. The wonder is from where the flow of water comes and where it goes has remained a mystery.
Bindusura Yuva Shantivan Project
96. In the International Youth year, the Collector and Sports officer with the help and consent of other officers decided to erect Yuva Shantivan Project near Manjari. The place is only 11 Km. Away from Beed town. 25 acres land has been adopted for the purpose. The main objective of this project is to utilize youth energy to create a very beautiful natural right and make it a tourism center on future providing huts to live and trees plantation to attract tourists. An up to date rest house and other interesting and important facilities will be provided to make it a unique spot.



Home
DISTRICT AT A GLANCE
District :- Beed ( As per social and economic review 2001-2002)
Sr. No. ITEM NUMBER
1 Geographical Structure
Location
North Latitude 18.3 to 19.3 Degrees
East Latitude 74.5 to 76.6 Degrees
Climate (Temperature) – 1997
Minimum 12.0 Degree Celsius
Maximum 39.6 Degree Celsius
Average Rainfall 2001 666 Millimeter
Geographical Area (1981) 10615 Sq. Km.
2 Administrative Setup 2001-2002
A) Rural
1 Talukas 11
2 Panchayat Samities 11
3 Grampanchayats 1018
4 Villages (As per 2001 Census) 1365
5 Un-Inhabited Villages 19
6 Inhabited Villages 1346
7 Number of Police Stations 22
8 Number of Outpost Stations 13
9 Number of Sub post Stations 10
10 Number of Lockups 36
11 Number of Police Officers & Constables 1645
B) Urban
1 Municipal Councils 6
3 Population – 2001
Rural Population 1773 In thousand
Urban Population 387 In thousand
Total Population 2160 In thousand
Percentage of Scheduled Caste Population to total Population - 2001 13.01 %
Percentage of Scheduled Tribes Population to total population 2001 1.12 %
Males 1156 In thousand
Females 1045 In thousand
Sex ratio 904 Females per thousand males
Population density 204 Population per Sq. Km.
Literacy Rate 2001
Total 60.48%
Male 80.69 %
Female 55.38 %
4 Agriculture (Provisional) (1998-99)
Geographical Area 1069 Thousand Hectares
Total Forest Area 26 Thousand Hectares
Percentage of total forest area to total Geographical area 2.43 %
Land not available for cultivation 46 Thou sand Hectares
Cropped area 881 Thousand Hectares
Net area sown 961 Thousand Hectares
Total area irrigated 305 Thousand Hectares
5 Animal Husbandry (Livestock Census 1997)
Livestock 1650 In thousand
6 Co-operation 2001-2002
All types of co-operative Societies 4409
Primary Agriculture Co-operative Credit Societies 718
Number of member of Primary Agriculture Co-operative Credit Societies 380 In thousand
7 Irrigation (Irrigation projects completed by the end of June 2002 and command area)
Major Irrigation Project 3
Medium Irrigation Project 16
Minor Irrigation Project
8 Industry (End of 2001)
Registered factories 112
Registered factories in working condition 110
Co-operative sugar factories 2001-2002 7
Production of Co-operative sugar factories 205 Thousand Mt. Tones
Cotton Mills 7
9 Electricity (31.3.2002)
Village electrified 1269
Pump sets energized 88 In Thousand
10 Public Health Service 2001-2002
Hospitals 11
Dispensaries 27
Primary Health Centers 47
Primary Health Units 2
11 Education 2001-2002
Primary Schools 2011
Number of student per teacher 40
12 Technical and Vocational Education (2001-2002)
Industrial Training Institutes 15
Government Industrial Training Institutes 10
Non-Government Industrial Training Institutes 5
Intake capacity of the Government and Non-Government Industrial Training Institutes 1636
Degree level technical Institutes 0
Their intake capacity for the first year 0
Diploma level Technical Institutes 0
Their intake capacity for the first year 0
Vocational Education Institutes (Up to 31.3.2000) 54
Their intake capacity -
13 Transport and Communication (Up to 31st March, 2002)
Village linked with roads
Perennial 1145
Seasonal 45
Total Road length (surfaced) 9685 Km.
National Highways 79 Km.
State Highways 1267 Km.
Major District Roads 1627 Km.
Other District Roads 1589 Km.
Village Roads 5123 Km.
14 Integrated Rural Development Programme
Families below poverty line (Survey-1997-98) 0.95 In Lakh
15 Welfare Scheme 2001-2002
Adivasi Ashram Schools 2
16 Civil Supply
Fair Price Shops (2001-2002) 1975




Home

2 टिप्‍पणियां: